कोरोना महामारी के बीच हाईकोर्ट ने दिया परीक्षा कक्ष में एग्जाम कराने का आदेश, DU ने बताया चुनौतीपूर्ण | delhi university said challenging after high court directs to conduct physical exams for final year in september

আজি চাওঁক- कोरोना महामारी के बीच हाईकोर्ट ने दिया परीक्षा कक्ष में एग्जाम कराने का आदेश, DU ने बताया चुनौतीपूर्ण | delhi university said challenging after high court directs to conduct physical exams for final year in september

As you Know we are very serious to bring only the best Assam Career jobs News for you, please visit our website regular basis.

Jobs

oi-Shilpa Thakur

|

Updated: Tuesday, August 18, 2020, 15:08 [IST]

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने एक दिन पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय को निर्देश दिया है कि 14 सितंबर से परीक्षा कक्ष में फाइनल ईयर की परीक्षाओं का आयोजन कराया जाए। कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के बीच होने वाली इन परीक्षा ने विश्वविद्यालय प्रशासन, शिक्षकों और छात्रों को चिंता में डाल दिया है। विश्वविद्यालय ने प्रस्ताव रखा था कि जो छात्र ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) में शामिल नहीं हो सकते और जिन्हें अपना प्रदर्शन बेहतर करना है, उनके लिए 20 सितंबर से परीक्षा का आयोजन होगा। हालांकि जस्टिस हिमा कोहली और सुब्रमण्यम प्रसाद की बेंच का कहना है कि डीयू को तारीख 20 सितंबर से पहले की रखनी चाहिए।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में जमा एविडेविट में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि फाइनल ईयर परीक्षा के लिए कॉलेज फिर से खोले जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग और अन्य उपायों का पालन करना होगा। वहीं 10 अगस्त से दिल्ली विश्वविद्याल की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा भी चल रही हैं। जो 31 अगस्त को खत्म होंगी। ऐसे में शिक्षकों का कहना है कि उनके पास समय पर ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम घोषित करने का वक्त नहीं होगा क्योंकि मूल्यांकन में काफी देरी हो जाएगी। कोरोना वायरस लॉकडाउन लगने के बाद से बहुत से छात्र अपने गृह राज्य चले गए थे। अब परीक्षा के लिए दोबारा दिल्ली आना ना केवल उनकी जिंदगी खतरे में डालेगा बल्कि आर्थिक बोझ भी बढ़ाएगा।

डीयू कॉलेजों के डीन बलराम पाणि ने कहा कि महामारी से बचाव के उपाय अपनाते हुए परीक्षा का आयोजन कराना चुनौतीपूर्ण होगा। राज्य में स्थित कॉलेज तो ऑफलाइन परीक्षा ले सकते हैं क्योंकि उनके छात्र राज्य के भीतर ही रहते हैं। लेकिन केंद्रीय विश्वविद्यालयों के छात्र तो देशभर में हैं। जो छात्र इस वक्त दूर दराज के इलाकों में हैं, उन्हें दिल्ली लौटने में दिक्कत आएगी। कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण हॉस्टल में भी खतरा होगा। खासतौर पर वो छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन्हें ये सब तैयारी करने में परेशानी आएगी। इसके अलावा छात्रों को क्वारंटाइन रहने के लिए भी कहा जा सकता है, जो एक अन्य चुनौती होगी।

अब सभी कॉलजों के प्रिंसिपलों को परीक्षा कक्ष में परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए काफी तैयारियां करनी पड़ेंगी। डीयू फिलहाल फाइनल ईयर के 260,000 स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा का आयोजन कर रहा है। ऐसे में में शिक्षकों का कहना है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों के परिणामों में भी अंतर आ सकता है। ऐसे में ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन सितंबर में ना होकर अक्टूबर में कराना ठीक रहता।

दिल्ली HC ने डीयू को ऑनलाइन डिग्री देने का दिया आदेश, 13 अगस्त तक ईमेल पर मिलेगी डिजिटल डिग्री

  • राजीव त्यागी के निधन पर बोले राहुल गांधी-कांग्रेस ने आज अपना एक बब्बर शेर खो दिया
  • एक और केंद्रीय मंत्री को हुए कोरोना, आयुष मंत्री श्रीपाद नाईक हुए संक्रमित
  • Indian Raiways:रेगुलर पैसेंजर ट्रेन अभी नहीं, Special Trains की बढ़ सकती है संख्या
  • 15 अगस्त: PM मोदी से पहले ध्वाजारोहण की रस्सी पकड़ने वाली सैन्य महिला अफसर का हुआ कोरोना टेस्ट
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत में सुधार नहीं, वेंटिलेटर सपोर्ट पर
  • फरीदाबाद: घर में घुसकर चार बदमाशों ने की पति-पत्नी की निर्मम हत्या, जांच में जुटी पुलिस
  • यमुना एक्सप्रेस-वे पर खड़ी बस में कैंटर ने मारी टक्कर, चार लोगों की मौत, कई घायल
  • रूसी वैक्सीन पर एम्स निदेशक गुलेरिया ने उठाए सवाल, ‘क्या रूसी वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है?
  • दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के लिए ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, जानिए कौन सी सड़कें रहेंगी बंद
  • सुप्रीम कोर्ट में बोली रिया चक्रवर्ती- मुझे सुशांत से प्यार था लेकिन….
  • केजरीवाल सरकार अपने 12 कॉलेजों में लोगों की सैलरी क्यों नहीं दे रही?
  • Covid 19: मुंबई, दिल्ली, पुणे से कोलकाता आने वाली सभी फ्लाइट पर 31 अगस्त तक रोक
  • दिल्ली: हॉस्टल से कूदकर AIIMS के मेडिकल छात्र ने दी जान

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए . पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Allow Notifications

You have already subscribed

You may visit our most viewed pages here- 1. Assam Career Graduate jobs, 2. Assam HS Passed Jobs, 3. Assam HSLC passed Jobs

Thank you for visiting and supporting us.